Current affairs for government job exams

  • सिरिल रमाफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रोप्प में शपथ ली
    अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस ( A N C ) के प्रमुख सिरिल रमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई . जेकब जुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारुड पार्टी के नेताओं द्वारा उन्हें दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया.
    देश की 400 सदस्यीय संसद , जो अफ्रीका नेशनल पार्टी की सत्ता में थी, ने पू…[Read more]

  • चंद्रशेखर कंबार बने साहित्य अकादमी के नए अध्यक्ष
    कन्नड़ के मशहूर साहित्यकार चंद्रशेखर कंबार को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के पद के लिए हुए चुनावों में चयनित किया गया है. उन्होंने विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की जगह ली है. हिंदी के लेखक माधव कौशिक उपाध्यक्ष चुने गये . अनंतमूर्ति के पद के चुनाव के बाद यह दूसरी बार था जब साहित्य अकादमी के इतिहास में चुनाव आयोजित किये गए थे.
    STATIC G.K
    साहित्य…[Read more]

  • विश्व रेडियो दिवस – 13 फरवरी
    विश्व रेडियो दिवस को प्रति वर्ष 13 फरवरी को मनाया जाता है. डब्लूआरडी 2018 का विषय ” रेडियो एंड स्पोर्ट्स ” है. इस दिवस का आयोजन विश्व स्तर पर यूनेस्को द्वारा किया जाता है.
    दिवस का उद्देश्य मुख्या रूप से रेडियो के महत्व का सार्वजानिक और मिडिया के बिच अधिक जागरूक बनाना है तथा निर्णय निर्माताओं को रेडियो के माध्यम से सूचनाओं को स्थापित करने और प्रदान…[Read more]

  • दुबई में खुला दुनिया का सबसे ऊँचा होटल ‘ गेवोरा ‘
    अल अतर समूह द्वारा विकसित दुबई में गेवोरा होटल अब दुनिया का सबसे ऊँचा होटल बन गया है. इसकी ऊँचाई 356 मीटर और 53 सेंटीमीटर है.
    यह उसी शहर में अब तक के दुनिया के सबसे लम्बे होटल जेदब्लू मेरियट मरकुस की तुलना में एक मीटर लम्बा है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स द्वारा इसकी पुष्टि की गई है.

  • राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस – 12 फरवरी
    राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद 12 फरवरी 2018 को राष्टीय उत्पादकता दिवस मनाया तथा परिषद् 18 फरवरी तक राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह मनायेगा . राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह 2018 को ” उद्योग 4.0 – भारत के लिए बड़ी छलांग लगाने का अवसर ” के विषय पर मनाया जायेगा .
    उद्योग 4.0 या चोथी ओद्योगिक क्रांति विश्वभर में एक शक्तिशाली बल के रूप में उभर कर सामने आयी है और इस…[Read more]

  • शर्मीला निकोलेट , चीन एलपीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर
    शर्मीला निकोलेट चाइना लेडीज पीजीए टूर के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय गोल्फर बन गई . बेंगलुरु की इस 26 वर्षीय गोल्फर ने आखरी दो राउंड में लय हासिल करके टूर कार्ड हासिल किया.
    इससे पहले लेडीज यूरोपीय टूर पर खेल चुकी शर्मीला में संयुक्त 21 वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया . इस टूर्नामेंट में 88 ख…[Read more]

  • गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के विजेता संगीतकार जोहान जोहानसन का निधन
    सुप्रसिद्ध आइसलैंड संबंधी और ऑस्कर नामांकित संगीतकार जोहान जोहानसन का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.
    2014 में , उन्हें उनके थ्योरी ऑफ एवरीथिंग के अंकों के लिए BAFTA , ग्रेमी और ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था तथा उन्होंने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी जीता है, जो उन्हें आइसलैंड द्वारा प्रस्तुत सबसे प्रस…[Read more]

  • विश्व स्तर पर मुंबई 12 वा सबसे अमीर शहर , न्यूयॉर्क शीर्ष पर : न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट
    न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार भारत की फाइनेंसियल कैपिटल मुंबई की कुल वेल्थ 950 अरब डॉलर से अधिक है. ईस तरह यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों में 12 वें स्थान पर है. दुनिया के सबसे अमीर शहर के रूप में न्यूयॉर्क शीर्ष पर था.
    सूची में शीर्ष 3 सबसे अमीर शहर है –
    * न्यूयॉर्क – 3 ट्रिलियन डॉल…[Read more]

  • राजनाथ सिंह ने प्रथम संस्कृत केंद्र का उद्घाटन किया
    केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात विश्वविद्यालय , अहमदाबाद में संस्कृत भाषा सीखने के लिए एक केंद्र खोला है.
    केंद्र भाषा के संदर्भ में लोगों को छह महीने के पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा . पाठ्यक्रम के समन्वयक अतुल नायर ने कहा की संभवत भारत में शुरू किया गया इस प्रकार का पहला पाठ्यक्रम है.

  • विख्यात साहित्यिक चंद्रशेखर रथ का निधन
    प्रसिद्ध साहित्यिक चंद्रशेखर रथ का निधन 89 वर्ष की आयु में हुआ . उनका निधन बीमारीयों के कारन हुआ है. ओडिसा साहित्य के प्रति उनके योगदान के लिए उन्हें हाल ही में केंद्रीय सरकार ने पद्म श्री के लिए नामित किया था.
    उनके तीन उपन्यास मुख्या थे जो उन्हें ओडिसा अकादमी और सरला पुरस्कार जैसे साहित्यिक पुरस्कार भी प्राप्त हुए है . तिन उपन्यास न…[Read more]

  • भारत वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक में 44 वें स्थान पर , अमेरिका शीर्ष पर
    यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स रिपोर्ट के मुताबिक , भारत ने अन्तर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी ) सूचकांक में अपने अंको को काफी हद तक बढ़ा दिया है , 50 देशों में 44 वा स्थान हासिल किया है. पिछले वर्ष , भारत सूचकांक में 45 देशों में से 43 वें स्थान पर था.
    सूची में शीर्ष तीन देश हैं
    1 संयुक्त राज्य अमेरिका
    2 यूनाइटेड…[Read more]

    Kumar Gourav favorited this
  • अभिनेता जॉन महोने का निधन
    अभिनेता जोंह महोने का शिकागो , संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है . उनकी आयु लगभग 77 वर्ष थी. उन्हें ” फ्रेसियर ” शो में शीर्ष चरित्र के अभिनय के लिया जाना जाता है. उन्होंने लगभग 35 वर्षो तक फिल्मों में काम किया है उनकी महत्वपूर्ण कृतियाँ है ” द अमेरिकन प्रेसिडेंट ” , ” मूनस्ट्रक ” , ” इन थे लाइन ऑफ फायर ” और ” से एनीथिंग ” है.

  • बरमूडा बना समलैंगिक विवाह को समाप्त करने वाला विश्व का पहला राष्ट्र
    बरमूडा समलैंगिक विवाह को वैध बनाने और फिर उसे समाप्त करने वाला पहला देश बन गया है. बरमूडा के गवर्नर ने इस मान्यता को रद्द करने वाले एक अधिनियम को मंजूरी दे दी है.
    <b. STATIC G.K
    बरमूडा की राजधानी – हेमिल्टन , मुद्रा – बर्मुडियन डॉलर

  • फ़ोर्ब्स ने जारी की अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी अमीर सूची
    फ़ोर्ब्स ने अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी अमीर सूची जारी की है , जिसमे क्रिप्टोकरेंसी जगत में 20 धनी लोगों को शामिल किया गया है. रिप्पल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन को इस सूची में सबसे ऊपर रखा गया है , जिसका कुल नेट वर्थ लगभग 7.5 से 8 अरब डॉलर का अनुमान लगाया गया है.
    उसके बाद एथेरियम के सह-संस्थापक जोसेफ लुबिन ( 1 – 5 बिलियन डॉलर लगभग ) औ…[Read more]

  • झूलन गोस्वामी बनी 200 ओडीआई विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला
    टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई है. गोस्वामी ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 166 वें वनडे में की. उसने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केथरीन फ्रिट्जपेट्रिक के 180 विकेट को पीछे छोड़ दिया है

    Kumar Gourav favorited this
  • परमाणु सक्षम पृथ्वी – 2 मिसाईल का सफलता परीक्षण
    भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाईल पृथ्वी – 2 का चांदीपुर , ओडिशा के परीक्षण केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया. सेना द्वारा प्रयोग परीक्षण के तहत यह प्रक्षेपण किया गया है. यह मिसाईल 350 किलोमीटर दुरी तक जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम है. इसे डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है|
    STATIC G.K [Read more]

    Kumar Gourav favorited this
  • स्पेसएक्स ने मंगल की और अपने सबसे शक्तिशाली राकेट को लांच किया
    अमेरिका स्थित स्पेसएक्स ने सफलतापूर्वक मंगल गृह की और दुनिया के सबसे शक्तिशाली परिचालन राकेट फाल्कन हेवी को लांच किया . राकेट टेस्ला रोडस्टर कार लेकर सूर्य के चारों और इस प्रकार से घूमता है कि वह बार-बार पृथ्वी और मंगल के करीब जाता है. फाल्कन हेवी का जोर और क्षमता नासा के सैटर्न 5 के बाद सबसे अधिक है.
    STAT…[Read more]

  • कथकली कलाकार मदवूर वासुदेवन नायर का निधन
    कथकली के कलाकार मदवूर वासुदेवन नायर केरल में प्रदर्शन करने के दौरान मंच पर गिर गए और उनका निधन हो गया . वे 89 वर्ष के थे. उनको पद्मभूषण से भी नवाजा गया था |

  • जेरोम एच पॉवेल ने फेडरल रिजर्व के 16 वें अध्यक्ष के रूप में शपथ ली
    जेरोम एच पॉवेल को चार साल की अवधि के लिए फेडरल रिजर्व के 16 वें अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है. पॉवेल जेनेट अमेरिकी केन्द्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में नेतृत्व करने वाली पहली महिला येलन का स्थान लेंगे .
    STATIC G.K
    १ फेडरल रिजर्व सिस्टम संयुक्त राज्य की केन्द्रीय बैंकिंग प्रणाली है
    २ यह 23 दिसम्बर 1913 को बनाया गया था.

  • शुभंकर शर्मा बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर
    शुभंकर शर्मा विश्व के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गोल्फर के रूप में उभरा है, जिसने आधिकारिक वर्ल्ड गोल्फ रैंकिंग में 72 वें स्थान पर कब्ज़ा कर लिया है. उसने मलेशिया के कुआलालंपुर मेंबैंक चैंपियनशिप जीती है.
    शर्मा ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ महीनो में एक सुनहरे समय का आनंद लिया है, जिसने जोबेर्ग ओपन में अपने पहले यूरोपियन टू…[Read more]

  • Load More
X
- Enter Your Location -
- or -